GST Login – भारत में GST Portal पर कैसे Login करें ?

GST शासन को सच्चा विजेता बनाने वाली विशेषताओं में से एक यह है कि अब tax management तकनीकी सहायता के साथ आता है। आपको GST दाखिल करने के लिए अपने local income tax office में लाइन में खड़े रहने की जरुरत नहीं हैं, credit ledgers देख सकते हैं या अतिरिक्त Tax Payment के बदले में रिफंड का दावा कर सकते हैं।

GST eWay Bill System क्या है? “इसे Electronic Way Bill के रूप में भी जाना जाता है, eWay बिल एक ऐसा बिल है, जिसे transporters को एक राज्य से दूसरे राज्य में या इंट्रा-स्टेट मूवमेंट के लिए goods ले जाते समय लेना चाहिए। Goods और Service Tax (GST) के तहत Goods की आवाजाही को ट्रैक करने के लिए eWay बिल का उपयोग किया जाता है।

GST के लिए Registration कैसे करें? 1. GST के लिए Online Registration करने के लिए, www.gst.gov.in पर जाएं और Services ’टैब के तहत लिस्टेड ’ New Registration ’पर क्लिक करें।

2. Personal प्रोफ़ाइल प्रकार, बिज़नेस का नाम, राज्य, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर जैसे विवरण इंटर करें और फिर ‘proceed ‘ पर क्लिक करें। 3. अपने Temporary Reference Number (TRN) generate करने के लिए अपने मोबाइल और ईमेल आईडी पर प्राप्त OTP का उपयोग करें। 4. ‘New Registration’ पर फिर से क्लिक करें और इस बार अपने TRN का उपयोग करें।

S4. ‘New Registration’ पर फिर से क्लिक करें और इस बार अपने TRN का उपयोग करें। 5. अपना application एडिट करें, डॉक्यूमेंट अपलोड करें, विवरण इंटर करें और Verification ’टैब के माध्यम से अपना एप्लीकेशन जमा करें।

6. भविष्य में आपके एप्लीकेशन स्टेटस की जांच के लिए GST Application Reference Number का उपयोग करें।